How To Save Your YouTube Channel - YouTube Tips | अपने यूट्यूब चैनल को कैसे सुरक्षित करे -निराले रंग

आप भी बचे ऐसे फ्रोड से लोगो से और बचाये अपनी मेहनत को 

YouTube Tips
Save Your YouTube Channel - YouTube Tips

नमस्कार दोस्तों, मेरे फ्रेंड का एक यूट्यूब चैनल है जो लगभग 35 हजार सब्सक्राईबर से भरपूर था. चैनल में राजस्थानी भजन और विडियो थे जिस कारण ये चैनल इतनी उचाई तक पंहुचा. चैनल से कमाई शुरू ही हुयी थी की एक दुसरे youtuber ने उनके चैनल के पासवर्ड लेकर बिना बताये उनका एडसेंस अकाउंट ही बदल दिया. दो साल की कमाई नही हो रही थी. उन्होंने मुझे बताया की मेरे चैनल पर विज्ञापन भी आ रहे है. लेकिन कमाई नही हो रही मेरे अकाउंट में पैसे नही आ रहे . 2 साल से यही परेशानी हो रही है. 

                   जब मैंने उनके youtube अकाउंट को चेक किया तों पता चला की उनके अकाउंट में कोई दूसरा यूजर है जो प्राइमरी अकाउंट लेकर बैठा है. और उनका youtube पर कब्ज़ा करके बैठा है. सबसे पहले तो मैंने उस youtube चैनल का पासवर्ड बदल दिया. फिर चेक किया तो पता चला की कोई व्यक्ति उनके कम्युनिटी टेब में अपने youtube चैनल की पोस्ट कर रहा था. पता चला वो चैनल किसी रूद्र  प्रोडक्शन का था. मै मेरे मित्र से पूछा की आप किसी रुद्र्व प्रोडक्शन को जानते हो उन्होंने बताया की पहले मेरे youtube चैनल को जयपुर के विकाश जी सँभालते थे जो रूद्र प्रोडक्शन के youtube चैनल को भी चलते है. फिर मैंने कहा की विकास जी के नंबर है, उन्होंने कहा हां. मैंने पहले उनका एडसेंस अकाउंट खोला तो उसमे मैंने पाया की 2 साल पहले की पेमेंट youtube से हो रखी है. फिर बाद में उनके अकाउंट में शून्य डॉलर बता रहे है लेकिन क्रिएटिव स्टूडियो में तो डॉलर बता रहे थे. फिर मुझे पता चला की इनके साथ तो फ्रोड हुआ है. और इनके दो साल की कमाई जयपुर निवासी विकास नाम के ये youtube विडियो अपलोड करने वाले व्यक्ति ने एडसेंस अकाउंट बदल कर फ्रोड किया है. मैंने तुरंत एडसेंस अकाउंट को बदल कर youtube के वही पुराने एडसेंस पर लगाया फिर, मेरे मित्र को कहा की विकाश को फोन लगाये और उनसे इस बारे में बात करे मैंने विकाश की सारी चालाकी पकड़ ली थी. मेरे दोस्त में सारा बाते विकास से की उसने तुरंत कम्युनिटी पोस्ट हटाई, और खुद प्राइमरी अकाउंट से हट गया आपको बता दू की उसके अकाउंट के नाम india entertainment आ रहा था. इस सब में मेरे मित्र को लगभग 48000 रुपये का घटा हुआ. मैंने तो मेरे मित्र को साइबर क्राइम में मुकदमा दर्ज करवाने की राय दी है फिर उसकी राय ..

Save Your YouTube Channel - YouTube Tips | अपने यूट्यूब चैनल को कैसे सुरक्षित करे 

  • सबसे पहले तो आप लोग समय समय पर अपने जीमेल अकाउंट के पासवर्ड बदलते रहे. 
  • अपने जीमेल अकाउंट में मोबाइल नंबर अपडेट करे और  Google 2-Step Verification जरुर करे जिससे आपका youtube चैनल और जीमेल अकाउंट सुरक्षित रहे .
  • आप अपने गूगल अकाउंट के 2 स्टेप वेरिफिकेशन के दौरान बैकअप  कोड ले लेवे जिससे आपके पास फोन नही होने पर आप गूगल अकाउंट में प्रवेश कर सकता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ